1

पाद रोकने से होता हैं बड़ा नुकसान , पादने के है ये 5 बढ़िया फ़ायदे

गैस पास करना या फिर यूँ कहें की ‘पादना’ हमारे समाज मे एक शर्मनाक क्रिया की तरह देखा जाता है। अगर आप कई लोगों के बीच मे बैठें हो और अगर आपके पेट मे गैस बन जाये तो ये आपके लिए किसी मुसीबत से कम नही है। कुछ लोग तो इस गैस को बाहर निकाल देते है वहीं कुछ लोग इसे शर्म के मारे दबाने की कोशिश करते है।पाद रोकने से होता हैं बड़ा नुकसान , पादने के है ये 5 बढ़िया फ़ायदे

लेकिन दोस्तो आपको बता दे कि एक अध्ययन के अनुसार गैस को पेट मे ज्यादा देर तक रोकना बहुत खतरनाक साबित हो सकता है। वहीं अगर आप हमेशा गैस को बाहर निकाल देते है तो ये आपके लिए और आपके शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होता है।

पको बता दे दोस्तों की जब भी कोई व्यक्ति पादता है तो उसके शरीर से बहुत सी ज़हरीली और घातक गैसें बाहर निकलती है।

जब कोई इंसान पादता है, तब उसके शरीर से निकलने वाली गैस में सामान्‍य तौर पर 59% नाइट्रोजन, 21% हाइड्रोजन, 9% कार्बन डाईऑक्‍साइड, 7% मीथेन, 4% ऑक्‍सीजन और सिर्फ 1% सल्‍फर युक्‍त गैस होती शामिल होती है।

सके साथ ही जो व्यक्ति नहीं पादते या जो अपने अन्दर के गैस को बाहर नही निकालते वो उनके लिए बहुत ही ख़तरनाक साबित होता है।गैस को ज्यादा देर तक रोकने से पेट दर्द की समस्या हो सकती है। गैस को वक्त पर छोड़ते रहना आपको इससे बचा सकता है।पाद को रोककर रखने से बड़ी आंत में भी परेशानी हो सकती है। ऐसे में जिन्हें बड़ी आंत को लेकर कोई समस्या रहती है उन्हें गैस को बिलकुल रोककर नहीं रखना चाहिए।

Third party image reference

इसके साथ ही दोस्तो अगर आप अपने पेट की गैस को पाद के माध्यम से बाहर निकल देते है तो ये आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद सिद्ध होता है इसके साथ ही गैस बाहर निकलने पर आपको एक अलग तरह की शांति और सुकून का अनुभव होता है। इसलिए दोस्तो अब जब भी आपके पेट मे गैस बने तो बिना संकोच के आप उसे बाहर निकाल दें।

newsairs

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *