0

कर्नाटक में सत्ता के जादुई आंकड़े से कांग्रेस और बीजेपी दोनों दूर, तो JDS बनी किंगमेकर

नई दिल्ली: कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2018 के चुनाव पूर्व कराए गए ओपिनियन सर्वे में संभावना जताई गई है कि कांग्रेस राज्य में सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरेगी. ये संभावना न्यूज चैनल एबीपी के द्वारा कराए गए एक ओपिनियन पोल सर्वे में जताई गई है. ओपिनयन पोल सर्वे की माने तो कर्नाटक में किसी भी पार्टी को बहुमत मिलते हुए दिखाई नहीं दे रहा है. इस राज्य में बहुमत से सरकार बनाने लिए 112 सीटों का आंकड़ा पार करना जरूरी है. बता दें कि विधानसभा के चुनाव के नतीजे 15 मई को सामने आ जाएंगे. एबीपी के सर्वे में कर्नाटक विधानसभा की 225 सीटों में से कांग्रेस के 97 सीटें जीतने की संभावना जताई गई है. सर्वे के मुताबिक, बीजेपी 84 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है और जेडीएस को महज 37 सीटें मिल पाएंगी.

घटेगी कांग्रेस की सीटें
ओपिनियन पोल सर्वे में कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2018 में कांग्रेस राज्य में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी, लेकिन उसे वर्तमान सीटों संख्या में कमी देखना पड़ सकता है. राज्य में जेडीएस किंगमेकर बनकर उभर सकती है, जिसे सर्वे में 37 सीटें मिलने की संभावना बताई गई है. ओपिनियन पोल के सर्वे से सामने आया है कि 38 फीसदी लोगों का भरोसा है कि विकास के लिए कांग्रेस बेहतर है. वहीं विकास के मुद्दे पर 32 फीसदी लोग बीजेपी के साथ जाना चाहेंगे और केवल 24 फीसदी लोग जेडीएस के साथ दिखाई दिए.

39 फीसदी लोग कांग्रेस को दे सकते हैं वोट
एबीपी के सर्वे में ग्रामीण क्षेत्रों में सामने आया है कि 39 फीसदी लोग कांग्रेस के पक्ष में वोट कर सकते हैं, जबकि 32 फीसदी बीजेपी के पक्ष में. 43 फीसदी लोगों ने सर्वे में वर्तमान मुख्यमंत्री सिद्धरमैया के शासन को अच्छा बताया है. पूर्व में भी कराए गए एक अन्य सर्वे में भविष्यवाणी की गई थी कि कांग्रेस अकेली सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरेगी, लेकिन बहुमत के जादुई आंकड़े को पार नहीं कर पाएगी. इसमें कांग्रेस को 91 सीटें जीतते हुए बताया गया था. वहीं, बीजेपी को 91 सीटें मिलने की संभावना जताई गई थी. सर्वे ने बताया था कि राज्य त्रिशंकु विधानसभा की ओर जा रहा है. देवेगौड़ा की जेडीएस 40 सीटों पर जीतती दिखाई दे रही है.

अगर कर्नाटक में वर्तमान में दो पार्टियों की संख्या पर नजर डालें तो कांग्रेस को 31 सीटों का नुकसान होते दिख रहा है और बीजेपी को 49 सीटों का फायदा होते दिखाई दे रहा है. कांग्रेस का वोट शेयर 36.6 फीसदी से बढ़कर 38.6 होते दिख रहा है. वहीं, बीजेपी बीजेपी 5 फीसदी बढ़त के साथ 32 फीसदी वोट शेयर करते हुए दिखाई दे रही है. बीजेपी को ये फायदा तटीय इलाके में हो सकता है. सर्वे में कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया इस विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री के तौर पर सबसे लोकप्रिय चहते है. ऐसे ही एक प्री पोल सर्वे में कर्नाटक में कांग्रेस के सबसे बड़ी पार्टी होने की संभावना के साथ बीजेपी को 78 से 86 सीटें मिलने की संभावना जताई गई है.

newsairs

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *